लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में प्रचार का शोर शनिवार को थम गया। नौ राज्यों की 71 सीटों पर 945 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला सोमवार को होने वाले मतदान में होगा। इस चरण में महाराष्ट्र की 17, यूपी व राजस्थान की 13-13, पश्चिम बंगाल की 8, मध्यप्रदेश की 6, बिहार की 5 और झारखंड की 3 सीटों पर मतदान होगा। इसके अलावा जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट के लिए दूसरे चरण की वोटिंग भी होगी। इस चरण में कुल 12,79,58,476 मतदाता हैं।  इनमें 7,49,42,777 पुरुष, 6,06,31,574 महिलाएं  और 4,126 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। ये सभी कुल 1,40,849 पोलिंग बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस चरण में जिन बड़े चेहरों पर दांव लगा है, उनमें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह व बाबुल सुप्रियो, भाजपा नेता साक्षी महाराज, कन्हैया कुमार, मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के पुत्र नकुल नाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत की दावेदारी अहम मानी जा रही है।

इस चरण में कन्हैया कुमार, डिंपल यादव, गिरिराज सिंह, उर्मिला मातोंडकर, उपेंद्र कुशवाहा, वैभव गहलोत समेत कई दिग्गज उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। पूरे देश की निगाहें इस चरण के चुनाव पर है। आज शाम पांच बजे चौथे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार खत्म हो गया। चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा।

चौथे चरण का चुनाव जिन सीटों पर होना है उनमें महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की छह, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की छह, पश्चिम बंगाल की आठ, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, राजस्थान की 13 और अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा शामिल है।

सत्तारूढ़ भाजपा और उसके सहयोगियों के लिए इस चरण में चुनाव में बहुत कुछ दांव पर है क्योंकि 2014 में उसे इन 71 में से 56 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और कांग्रेस महज दो सीट पर सिमट गई थी और अन्य सीटों पर तृणमूल कांग्रेस एवं बीजू जनता दल जैसी पार्टियों के खाते में गई थी।

भाजपा प्रत्याशियों – केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सुभाष भामरे, एस एस अहलूवालिया और बाबुल सुप्रियो और कांग्रेस प्रत्याशियों, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और अधीर रंजन चौधरी समेत 961 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इस चरण में होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व कई केंद्रीय समेत अन्य नेताओं ने पिछले कुछ दिनों में विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा कर अपनी-अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए जम कर प्रचार किया।

हाई प्रोफाइल सीटों पर मतदान

बेगूसराय, कन्नौज, उन्नाव, बोलपुर, उजियारपुर, जोधपुर और उत्तर महाराष्ट्र जैसी हाई प्रोफाइल सीटों पर चौथे चरण के लिए मतदान होना है। माना जा रहा है कि बेगूसराय सीट पर इस बार भाजपा उम्मीदवार गिरिराज सिंह और सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार के बीच कड़ा मुकाबला है। लेकिन कई लोगों का मत है कि दोनों भूमिहार जाति से आते हैं और उनका वोट बंटने पर राजद उम्मीदवार तनवीर हसन जीत सकते हैं।

जानें, किन राज्यों के किन सीटों पर होना है चुनाव

उत्तर प्रदेश: शाहजहांपुर, खेड़ी़, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कनौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 13 सीटों के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को थम गया। ज्यादातर सीटों पर भाजपा व सपा-बसपा के बीच सीधी टक्कर है। इन सीटों से कुल 152 उम्मीदवार मैदान में हैं। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं और यहां सभी सात चरणों में चुनाव होने हैं।

मध्य प्रदेश 

मध्य प्रदेश में लोकसभा की छह सीटों और छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी प्रचार शनिवार शाम थम गया। छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री कमलनाथ मैदान में हैं।  लोकसभा की सभी छह सीटों – सीधी, शहडोल, जबलपुर, मांडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।
मध्य प्रदेश में 29 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होना है। कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। भाजपा ने 2014 में ‘मोदी लहर’ का लाभ लेते हुए छह में से पांच सीटों पर जीत हासिल की थी लेकिन कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में नहीं जीत पाए थे।

बिहार- दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर

बिहार में लोकसभा की पांच सीटों – बेगूसराय, मुंगेर, उजियारपुर, समस्तीपुर और दरभंगा के लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। इस चरण में सभी निगाहें बेगूसराय सीट पर है जहां लड़ाई दक्षिणपंथी और वामपंथी राजनीतिक विचारधारा के बीच है और भाकपा प्रत्याशी कन्हैया कुमार भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह को चुनौती दे रहे हैं। साथ ही इस सीट पर राजद के तनवीर हसन भी प्रत्याशी हैं जिन्हें 2014 के लोकसभा चुनाव में दूसरा स्थान हासिल हुआ था।

झारखंड
चतरा, लोहारदगा, पलामू

जम्मू-कश्मीर
अनंतनाग (सिर्फ कुलगाम जिले में वोटिंग)

महाराष्ट्र
नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी

पश्चिम बंगाल- बेहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पूर्व, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर, बीरभूम।

पश्चिम बंगाल के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में चौथे चरण के चुनाव के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों का प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो गया। सोमवार को जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें ब्रह्मपुर, कृष्णानगर, रानाघाट, वर्द्धमान पूर्व, वर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम शामिल है। चुनाव आयोग ने बताया कि इन आठ सीटों से 68 उम्मीदवार मैदान में हैं। चार जिलों में फैली इन आठ सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चे के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है।

ओडिशा

ओडिशा के मयूरभंज, बालेश्वर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा एवं जगतसिंहपुर लोकसभा सीटों और इन छह संसदीय क्षेत्रों के तहत आने वाली विधानसभा की 41 सीटों पर सोमवार को चुनाव होने हैं। पत्कुरा को छोड़ ओडिशा में यह अंतिम चरण का मतदान होगा। बीजद उम्मीदवार के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव 19 मई को कराए जाएंगे। चौथे चरण के चुनाव में 388 उम्मीदवारों लोकसभा के लिए 51 और 41 विधानसभा सीटों पर 336 प्रत्याशियों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। प्रमुख चेहरों में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा (केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट) और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक शामिल हैं। राज्य में लोकसभा की 21 और विधानसभा की 147 सीटें हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here