किसी की आंख में पानी है,किसी के घर में पानी है,किसी के पूरे शहर में पानी है कोई कह रहा है कि ज़हर पानी है आखिर यह मेरे देश की कहानी है,जी हां बस सारी बात इन चंद शब्दो में समझिए तो सही आप खबर तो सुनते ही हैं आखिर टीवी के गुलाम जो है ,बिल्कुल गुस्सा मत होइएगा क्योंकि मैंने यूंही यह बात नहीं कही है ,पूरे देश में सिर्फ पानी की खबर है ,यहां पानी बरसा यहां कोई पानी के लिए तरसा ,यहां किसी की आंख बरस रही है और देखिए किसी की आंख का पानी ही मर गया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर

खट्टर जी को ही देख लीजिए कह रहे हैं कि अब हम भी कश्मीर से बहू ला सकते हैं ,महोदय को कोई बता दे कि पहले भी कश्मीर में शादी करना मना नहीं था लेकिन लोभियों के लिए यह जगह नहीं थी क्योंकि संपत्ति में लड़की के अधिकार कश्मीर में समाप्त हो जाते थे लिहाजा दहेज लोभी हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे समझे आप कि नहीं ,अब एक बात और जानिए भारत का कानून कहता है कि दहेज लेना और दहेज देना दोनों अपराध है तो फिर खट्टर जी क्या आप दहेज को प्रोत्साहन दे रहे हैं?
वैसे हरियाणा में बेटियों को आसानी से पैदा होने की इजाज़त नहीं है इसीलिए वहां लिंगानुपात बिगड़ा हुआ है आप नारी गरिमा समझेंगे महाशय आपको समझना होगा, आप एक प्रदेश के मुखिया जो है ,वैसे सिर्फ इन्हीं की आंखो में पानी की मौत नहीं हुई ऐसे न जाने कितने हैं जो बस यही सपना लिए जी रहे हैं कि कश्मीर में ज़मीन लेंगे, वहां ब्याह रचाएंगे,क्योंकि यहां तो अब पकौड़ा बेचना भी रोजगार नहीं रहा ,डॉक्टर कह रहे तली हुई चीज खाने से दिल का दौरा पड़ता है अब बेरोजगारों का अपना चयन है की दिल के दौरे से मरे या भूख से।
देश की आर्थिक राजधानी भी पानी पानी है ,मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई शहर सैलाब की चपेट में हैं कभी ट्रेन भी पानी पानी हो रही है,वैसे सुना है निवेशकों की आंख में भी पानी ही पानी है ,एक हाहाकार सा मचा है शेयर बाजार में कितना और डूबें यह तय सरकार को करना है,वैसे जिल्लेइलाही और उनके ख़ास सिपाहसालार मोर्चा संभाले हुए हैं ,मजाल है कि ज़रा भी इरादा बदलें नुकसान कौन अपना होना है पानी में जायेगा देश।

वैसे सुना है अर्थव्यवस्था भी डामाडोल है हम और आप तो हिंदी पढ़ते और लिखते हैं लेकिन सुना है अंग्रेजी के न्यूज पेपर ऐसी खबर भी छाप रहे हैं कि देश आर्थिक सुनामी की चपेट में जा रहा है ,जाने दीजिए हमसे आपसे क्या उनकी ज़बान वह जाने हम आप तो वहीं सुने पढ़े जो सरकार चाहती है क्यों ?

बीएसएनएल और रेलवे पर भी पानी फिर गया है घाटा इतना कौन बर्दाश्त करे,देखिए सरकार तीन तलाक़ बिल ले अाई आखिर इच्छाशक्ति की सरहाना कीजिए ,अब हमें यकीन है देश हित में रेलवे भी निजी हाथों में दी जानी चाहिए और आधे से अधिक लोगों को घर बिठा दिया जाना चाहिए ,कोई सरकार देश डुबो तो नहीं देगी सिर्फ कुछ लोगों के लिए और हां मुझे भरोसा है जल्द ही बीएसएनएल भी बंद होगा देश बिल्कुल बोझ नहीं उठाएगा रोगी कम्पनी का ।

देश में राष्ट्रवादी सरकार है जिसका हर निर्णय राष्ट्रहित में है,राष्ट्रहित समझते हैं न आप यानी अगर आपने इसके खिलाफ बोला या सोचा तो आप राष्ट्रद्रोही कहलाएंगे ,रोजगार की बात मत करिये ,अर्थ व्यवस्था पर सवाल मत करिये ,निजीकरण पर कोई बात मत कीजिए स्मार्ट सिटी कहां कहां बने खबरदार जो पूछा,हां पूछने पर याद आया कि अब सरकार ने सूचना का अधिकार अधिनियम संशोधित कर दिया है।
इस संशोधन के अपने फायदे है अब हर बात आपको बतानी पड़े मुझे तो टीवी का क्या फायदा जनाब खुद ही बताइए चीख चीख कर आपको सब बता तो रहे हैं आप सुनते ही नहीं,वैसे बीजेपी के एक विधायक जी ने ज़्यादा कानूनी लड़ाई लड़ने पर ट्रक चढ़वा दिया ऐसा खबरों में चला ,तो फिर समझे आप।वैसे नारी गरिमा को लेकर सरकार बहुत गंभीर है ,देखिए बिल्कुल भारतीय संस्कृति को ठेंस नहीं पहुंचने दी जायेगी,लेकिन अब प्रेम पर किसका पहरा चला है तो

हिमाचल की पानी पानी कर देने वाली घटना का बिल्कुल ज़िक्र मत कीजिए ।नेता और नेत्री पानी ही बचा रहे थे और कुछ नहीं ,एक आप है जो शर्म से पानी पानी हुए जाते हैं।
जोशी जी ने कहा कि प्रेम को रोका नहीं जा सकता आप जानते ही है पानी का बहाव मोड़ा जा सकता है बहुत लंबे समय तक रोका नहीं जा सकता बस ऐसे ही देखिए इस जोशी जी वाली घटना को आप चुल्लू भर पानी में डूब मरने वाली बात तो मत ही कहिये।
प्रेम में जोशी जी

सुना है भारत पांचवे से सातवे पावदान पर पहुंच गया है अर्थव्यवस्था के ,यह विदेशियों की साजिश लग रही है इस खबर पर बिल्कुल भरोसा नहीं करना है ,लेकिन एक कोई बड़े नेता हैं कपिल सिब्बल उन्होंने बताया है कि देश में चलन में जो 500 का नोट है वह दो तरह का है यह कैसे हुआ यानी बड़ा घोटाला है ,एक असली नोट ,एक नकली अब हमें तो पता नहीं कि चिप किसमें लगी है, उन्होंने तो साक्षात दिखाया भी इसे ,लगता है कि अब गई भैंस पानी में भारत का रिज़र्व बैंक कुछ बतायेगा गौर से सुनियेगा,वरना टीवी पर डिबेट देख लीजियेगा सब समझ आ जायेगा।

जहां देखो हेलीकाप्टर से भारत के गरीबों को भी सैर करवाई जा रही है अब भी सरकार को कोसते हैं लोग ज़रा सोचिए कभी जीवन में जो लोग ट्रेन पर बैठने की नहीं सोच रहे थे आज हेलीकॉप्टर से ले जाये जा रहे हैं यह सरकार की सफलता है या विफलता? आपको तो बस आलोचना करनी आती है हर बात पर अरे पानी को कोई कैसे रोक ले ,बारिश हुई है तो सैलाब आयेगा तो आया है अब लाखों डूबे या करोड़ों सरकार क्या करे ?

मंत्री ,प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री ,अफसर सब हवाई जहाज़ से देख तो रहे हैं मंज़र हालात पर पूरी नजर है बेखबर नहीं है जो इल्ज़ाम लगाने आ गए राष्ट्रहित में कुछ तो सब्र कीजिए पानी वापस चला जाएगा,अब यहां नहरों की सफाई ,नदियों की सफाई ,नमामि गंगा परियोजना ,बांध ,पुल यह सब लेकर न बैठ जाइयेगा यह 70 साल से ऐसे ही होता है हम पुरानी सरकारों की सारी परंपरा क्या इस सरकार को तोड़ने दें?
सुरक्षा घेरे में घाटी

वैसे आपको एक खुशखबरी दूं कश्मीर से धारा 370 हटा दी गई है जिससे पाकिस्तान पर बहुत असर पड़ा है वह बौखला गया है ,उसकी अर्थव्यवस्था जो पहले से ही पानी में डूबी हुई थी अब दलदल में फंस गई है ,भारत के इस प्रहार से वह कराह उठा है ।
रही बात कश्मीर में रहने वालों की तो उनकी क्या बात की जाए वह जन्नत में रहते हैं और जन्नत मरने के बाद मिलती है अब कोई सवाल नहीं सिर्फ जवाब है आंख में पानी।

अब इस तस्वीर को गौर से देखिए आपके मुंह में पानी आता है या आंख में यही आपके इन्सान होने का पैमाना है

यूनुस मोहानी
9305829207,8299687452
younusmohani@gmail.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here