मुबारक हो आप जाल में फंसे तो सही आखिर तबरेज के लिए कुछ करना है ।

आज सोचा कि आपको खूब मुबारकबाद दे दूं आखिर आप तबरेज के लिए कितना सोच रहे हैं सुबह से लेकर शाम तक सोशल मीडिया से चाय के होटल पान की दुकानें सब जगह आप दर्द में डूबे हैं , झूठे गंदे गिलासों और भिनभिनाती मक्खियों के हुजूम में बैठ कर यह बात करना कोई कम बड़ा काम है,पान की पीक और गुटखे से भरे मुंह से जो दर्द बयान कर रहे हैं बस पूछिए मत।
सुना मोहब्बत इतनी बढ़ गई कि मेरठ में पुलिस ने लाठी चलाई ,जिसमे बताया जा रहा है सब पुलिस की गलती है सिर्फ इतना ही नहीं पुरानी दिल्ली में भी आपने खूब जौहर दिखाया है ,हालांकि वहां मस्जिद और मंदिर दोनों से अमन कायम रखने की अपील की जा रही है ,यहां तक कि इमाम साहब खुद सड़क पर उतर कर लोगों को समझा रहे हैं रोक रहे हैं ।इमाम साहब या शांति पसंद करने वाले तो आपकी नजर में बुज़दिल और गुनहगार ही हैं ,आपके हीरो तो हैं वह जो अपनी बहादुरी का नमूना पेश कर रहे हैं,आखिर नशे की हालत में कौम के लिए सोचना कोई कम बड़ी बात है!

देखिए बात पूरी सुनिए मैं तंज़ नहीं कर रहा आपके जज्बात की तरजुमानी कर रहा हूं ,वैसे अगर अमन खराब हुआ तो ज़िम्मेदारी लेने के लिए तो आपके पास आरएसएस है ही,साथ ही सोने पे सुहागा बीजेपी सरकार है जिसके मुखिया मोदी है ,फिर पुलिस ज़ुल्म करेगी क्योंकि अमित शाह अब गृह मंत्री हैं तो आपको क्या सोचना अगर कुछ गलत हुआ तो ज़िम्मेदारी उधर डाल देंगे और मजलूम बनकर चिल्लायेंगे बहुत ज़ुल्म हो रहा है।और अगर मामला शांत तो आपके यह बाहुबली आज से आपकी कौम के हीरो हुए।
आखिर आप क्यों सुनेगे आरिफ मोहम्मद खान को क्योंकि वह तो समुदाय का बागी है , वह आपको सुधारने की बात करता है और कहता है खुद सही हो जाइए दूसरे खुद बखुद ठीक हो जाएंगे,लेकिन आपको इन बातों से क्या ? मगर फिर भी आपको मशवरा है कि एक बार आरफा खानम को दिया गया उनका इंटव्यू सुन ज़रूर लीजिए हो सकता है उन्हें गाली देने के लिए आपको कोई नई बात मिल जाए,।

मुझे हैरत होती है जब देखता हूं कि सोशल मीडिया पर सबसे ज़्यादा व्यू , लाईक और कमेंट उन पोस्ट और वीडियो को मिलता है जिसमें कैप्शन लिखा होता है कि मोदी के खिलाफ ऐसा अब तक किसी ने नहीं कहा,सच आरएसएस का,एक भक्त का कुबूलनामा,अगर तालीमें नबी या अकवाले अली लिख दें तो सरसरी निगाह ही पड़ती है यह सच्चाई है हमारी, आपको इनकार है तो खुद देख लें वैसे भी आप मेरी क्यों मानेगे क्योंकि मैं तो आपकी नजर में बुजदिल हूं,आपको प्रदर्शन से रोकता हूं।
मैंने पहले ही कहा था कि आपको सड़क पर लाया जा रहा है मगर आप क्यों सुनेगे आप बुजदिल बन कर नहीं जी सकते! और क्यों जिएं भी आखिर आप ठहरे ईमान के पक्के लोग मुझ जैसे कमजोर नहीं है आप!
आपने ठान ली है कि तबरेज को इंसाफ दिलाने तक हम सड़क पर रहेंगे यह मोहब्बत है मेरी तरह आप कौम के गद्दार कैसे हो जायेंगे? यह बात और है कि शराब पीने वाले नशा करने वाले आवारा लड़के कम से कम कौम का दर्द तो रखते हैं मेरी तरह तो नहीं है,रात रात भर आवारागर्दी करने वाले ,सभी ट्रैफिक नियमो को तोड़कर मोटरसाइकिल रेस करने वाले ,होटलों और पान की दुकानों की आबरू मुस्लिम नवजवान कितना कौम के लिए सोच रहे हैं कि मैं आज बहुत शर्मिंदा हूं।
नबी करीम सल्लल्लाहू अलैहि वसल्लम का फरमान है कि अगर बड़े आदमी बनना चाहते हो तो लोगों की मदद किया करो। ,जो अपने पड़ोसी का हक अदा न करे उसका ख्याल न रखे वह हममें से नहीं,इल्म हासिल करना हर मोमिन मर्द और औरत पर फ़र्ज़ है ,आप सब जानते हैं मगर मानते नहीं आपको नबी से मोहब्बत का दावा है लेकिन शिक्षाओं पर अमल नहीं कर सकते आखिर कब आप खुद पर विचार करेंगे ? कब आप समझेंगे कि बुराई बाहर नहीं है अंदर है,बाहर जो है वह हमारी गलतियों का नतीजा भर है।

हम कब तक लोगों को अपनी नाकामियों का ज़िम्मेदार ठहरा कर बचते रहेंगे ,हकीकत से मुंह चुराते रहेंगे ?आखिर कब तक सड़क पर रहने का इरादा है आज बता दीजिए ? और हां एक बात और सुनिए मुर्दों को कोई नहीं मार सकता ,क्योंकि मरने के लिए ज़िंदा होना पड़ता है ज़रा अपने आप से सवाल कीजिए क्या आप भी ज़िंदा हैं ? अगर ज़िंदा हैं तो ज़िन्दगी का सबूत दीजिए आइए बच्चो को क़लम की ताकत दें उनके हाथ में पत्थर नहीं ,इल्म ताकतवर बनाता है और हथियार बुजदिल हमेशा याद रखिए ,आप मुझे गाली देना चाहते हैं ज़रूर दीजियेगा मगर अगर कुछ समझ आए तो आगे भी लोगों तक पहुंचा दीजियेगा
अब आपकी लड़ाई खुद अपने खिलाफ है आइए अब वापिस चले नबी के तरीके की तरफ आइए इल्म की तरफ आइए मोहब्बत की तरफ और नबी के दिए इकोनोमिक सिस्टम को भ्रष्टाचार मुक्त करने की तरफ और जानिए आपका हमदर्द कौन है ।और अगर आप इसी हाल में खुश हैं तो आपको बहुत मुबारकबाद आपने दिल्ली में बड़ी बहादुरी जो दिखाई है।
यूनुस मोहानी
younusmohani@gmail.com
9305829207

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here